confidence level | aatmvishwas in hindi | आत्मविश्वास का महत्व

आत्मविश्वास आपके लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा में भी भूमिका निभा सकता है , एथलीटों में उच्च स्तर के आत्मविश्वास को जोड़ने के साथ-साथ उनकी पसंद के खेल का अभ्यास करने के लिए प्रेरणा में वृद्धि हुई है। आपके आत्मविश्वास का स्तर इस बात को भी प्रभावित करता है कि आप दूसरों के सामने खुद को कैसे पेश करते हैं।

आत्मविश्वास क्या है? | What is confidence?

confidence level

आत्मविश्वास आपके जीवन को नियंत्रित करने की आपकी अपनी क्षमता में विश्वास और विश्वास की एक सामान्य भावना का उल्लेख कर सकता है या यह अधिक स्थिति-विशिष्ट हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप विशेषज्ञता के क्षेत्र में उच्च आत्मविश्वास रखते हैं लेकिन अन्य क्षेत्रों में कम आत्मविश्वास महसूस करते हैं। आत्मविश्वास का स्वस्थ स्तर आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में अधिक सफल बनने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, शोध में पाया गया है कि जो लोग अधिक आत्मविश्वासी होते हैं वे अकादमिक रूप से अधिक हासिल करते हैं। 

आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं? | How to increase confidence? 

आत्मविश्वास का निर्माण करना एक कठिन चीज हो सकती है लेकिन असंभव नहीं। हमने आपकी मदद करने के लिए कुछ आसान टिप्स तैयार किए हैं। यदि आप इन विचारों को आजमाने के बाद भी कठिन समय बिता रहे हैं, तो चिंता न करें! हमने उन तरीकों को भी सूचीबद्ध किया है जिनसे आप अतिरिक्त सहायता प्राप्त कर सकते हैं और दूसरों की मदद से अपना आत्मविश्वास बढ़ाने पर काम कर सकते हैं।

जल्दी बाजी ना करें

कभी-कभी त्वरित सुधार लंबी अवधि में मदद नहीं करते हैं। यदि आप बुरा महसूस कर रहे हैं और चीजें ठीक नहीं हो रही हैं, तो यह किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने लायक हैं जो मदद करना जानता हो। काउंसलर और मनोवैज्ञानिक जैसे पेशेवर आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करने के लिए रणनीति विकसित करने में मदद कर सकते हैं। वे किसी भी अंतर्निहित समस्या को समझने में आपकी सहायता करने में सक्षम हो सकते हैं जिसके कारण आप अपने बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं।

अब मैं क्या कर सकता हूँ?

आपके आत्मविश्वास को बनाने में समय और दृढ़ता लगती है। आत्मविश्वास के मुद्दों के माध्यम से अनुभव और काम करने वाले अन्य युवाओं से जुड़े। अन्य विषयों का अन्वेषण करें। शुरू करने के लिए सही जगह ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता है।

आप आत्मविश्वास के बारे में अधिक जानना चाहते हैं!

काश आप अधिक आत्मविश्वासी व्यक्ति होते!

आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए कुछ व्यावहारिक कदम चाहते हैं।

एक आत्मविश्वासी व्यक्ति क्या है?

हर कोई आत्मविश्वास की अंतर्निहित भावना के साथ पैदा नहीं होता है। कभी-कभी आत्मविश्वास विकसित करना कठिन हो सकता है, क्योंकि या तो व्यक्तिगत अनुभवों ने आपका आत्मविश्वास खो दिया है या आप कम आत्मसम्मान से पीड़ित हैं। एक आत्मविश्वासी व्यक्ति वही करता है जो उसे सही लगता है, भले ही वह अलोकप्रिय हो , जोखिम लेने को तैयार है।

अपनी गलतियों को स्वीकार करता है और उनसे सीखता है

एक तारीफ स्वीकार करने में सक्षम है। आशावादी है।

आत्मविश्वास बढ़ाने के टिप्स

आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए कई चीजें कर सकते हैं। उनमें से कुछ आपके मन के ढांचे में बस छोटे बदलाव हैं; दूसरों को परिचित आदतें बनाने के लिए आपको कुछ और समय तक काम करना होगा।

देखें कि आपने पहले ही क्या क्या हासिल कर लिया है?

अगर आपको लगता है कि आपने कुछ हासिल नहीं किया है तो आत्मविश्वास खोना आसान है। अपने जीवन में उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आपको गर्व है, चाहे वह परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना हो या सर्फ करना सीखना। सूची को पास में रखें और जब भी आप कुछ ऐसा करें जिस पर आपको गर्व हो तो उसमें जोड़ें। जब आपका आत्मविश्वास कम हो, तो सूची को हटा दें और अपने द्वारा किए गए सभी शानदार कामों की याद दिलाने के लिए इसका उपयोग करें।

उन चीजों के बारे में सोचें जिनमें आप अच्छे हैं?

हर किसी के पास ताकत और प्रतिभा होती है। तुम्हारे क्या हैं? यह पहचानना कि आप किसमें अच्छे हैं, और उन चीजों पर निर्माण करने की कोशिश करने से आपको अपनी क्षमताओं में विश्वास पैदा करने में मदद मिलेगी।

 कुछ लक्ष्य निर्धारित करें?

कुछ लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम निर्धारित करें। जरूरी नहीं कि वे बड़े लक्ष्य हों; वे केक पकाने या दोस्तों के साथ रात की योजना बनाने जैसी चीजें भी हो सकती हैं। बस कुछ छोटी-छोटी उपलब्धियों को लक्ष्य रखें, जिन्हें पूरा करने की आपकी क्षमता पर विश्वास हासिल करने में आपकी मदद करने के लिए आप एक सूची पर टिक कर सकते हैं।

अपने आप से बात करें?

confidence level

नकारात्मकता से हमेशा दूर रहें। नकारात्मक विचार आत्मविश्वास को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं।आप कभी भी आत्मविश्वास महसूस नहीं करने वाले हैं यदि आपके दिमाग में नकारात्मक टिप्पणी चल रही है जो आपको बता रही है कि आप अच्छे नहीं हैं। अपनी आत्म-चर्चा के बारे में सोचें और यह आपके आत्मविश्वास को कैसे प्रभावित कर सकता है। अपने आप से वैसा ही व्यवहार करें जैसा आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के रूप में करेंगे और अपने आप को खुश करेंगे।

एक शौक प्राप्त करें

कुछ ऐसा खोजने की कोशिश करें जिसके बारे में आप वास्तव में भावुक हों। यह फोटोग्राफी, खेल, बुनाई या कुछ और हो सकता है! जब आप अपने जुनून पर काम कर चुके हों, तो इसे पूरा करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें। संभावना है, यदि आप रुचि रखते हैं या किसी निश्चित गतिविधि के बारे में भावुक हैं, तो आपके प्रेरित होने की अधिक संभावना है और आप अधिक तेज़ी से कौशल का निर्माण करेंगे।

यदि आप बेहतर महसूस नहीं कर रहे हैं?

कभी-कभी त्वरित सुधार लंबी अवधि में मदद नहीं करते हैं। यदि आप बुरा महसूस कर रहे हैं और चीजें ठीक नहीं हो रही हैं, तो यह किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने लायक है जो मदद करना जानता हो। काउंसलर और मनोवैज्ञानिक जैसे पेशेवर आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करने के लिए रणनीति विकसित करने में मदद कर सकते हैं। वे किसी भी अंतर्निहित समस्या को समझने में आपकी सहायता करने में सक्षम हो सकते हैं जिसके कारण आप अपने बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं।

अधिक आत्मविश्वासी कैसे बनें?

 

सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। चाहे आप किसी विशेष क्षेत्र में आत्मविश्वास की कमी रखते हों या किसी चीज के बारे में आत्मविश्वास महसूस करने के लिए संघर्ष करते हों, ये आत्मविश्वास बढ़ाने वाले मदद कर सकते हैं।

दूसरों से अपनी तुलना करना बंद करें?

क्या आप उन लोगों से तुलना करते हैं जिन्हें आप Instagram पर फ़ॉलो करते हैं? हो सकता है कि आप अपने वेतन की तुलना अपने मित्र की कमाई से करें। सामाजिक तुलना सिद्धांत बताता है कि तुलना करना स्वाभाविक है। लेकिन यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करने की संभावना नहीं है। इसका विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है। 

पर्सनैलिटी एंड इंडिविजुअल डिफरेंसेस में प्रकाशित 2018 का एक अध्ययन ईर्ष्या और आपके अपने बारे में महसूस करने के तरीके के बीच एक सीधा संबंध बताता है। 4 विशेष रूप से, शोधकर्ताओं ने नोट किया कि जब लोग अपनी तुलना दूसरों से करते हैं, तो उन्हें ईर्ष्या का अनुभव होता है। उनमें जितनी अधिक ईर्ष्या थी, वे अपने बारे में उतना ही बुरा महसूस करते थे।

जब आप देखते हैं कि आप तुलना कर रहे हैं तो आप आत्मविश्वास कैसे बढ़ाते हैं? सबसे पहले, अपने आप को याद दिलाएं कि ऐसा करना मददगार नहीं है। हर कोई अपनी-अपनी दौड़ में भाग रहा है और जीवन कोई प्रतियोगिता नहीं है।

कॉन्फिडेंट बनाम असुरक्षित लक्षण

जब आपका लक्ष्य अधिक आत्मविश्वासी बनना है, तो आत्मविश्वास वाले व्यक्ति और स्वयं के साथ अधिक असुरक्षित व्यक्ति के बीच विभिन्न विशेषताओं को समझना सहायक हो सकता है। यहाँ दोनों के बीच कुछ अंतर हैं।

यदि आप किसी और के जीवन से ईर्ष्या महसूस कर रहे हैं, तो स्वयं को अपनी ताकत और सफलताओं की याद दिलाना भी सहायक होता है। जीवन के उन क्षेत्रों को याद करने के लिए एक  आभार पत्रिका रखें जहाँ आप धन्य हैं। यह आपको अपने जीवन बनाम दूसरों के जीवन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।

आत्मविश्वास के लाभ

खुद पर भरोसा रखना ही अच्छा लगता है। उस ने कहा, आत्मविश्वास होने से घर पर, काम पर और आपके रिश्तों में भी कई अतिरिक्त लाभ हो सकते हैं। 

  1. बेहतर प्रदर्शन : यह चिंता करने में समय और ऊर्जा बर्बाद करने के बजाय कि आप पर्याप्त अच्छे नहीं हैं , आप अपनी ऊर्जा को अपने प्रयासों में लगा सकते हैं। आखिरकार, जब आप आत्मविश्वास महसूस करेंगे तो आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे। 
  2. स्वस्थ रिश्ते : आत्मविश्वास होने से न केवल आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं, बल्कि यह आपको दूसरों को बेहतर ढंग से समझने और प्यार करने में मदद करता है। यह आपको एक रिश्ते से दूर जाने की ताकत भी देता है अगर आपको वह नहीं मिल रहा है जो आप चाहते हैं या जिसके लायक हैं। जब आपको खुद पर और अपनी क्षमताओं पर भरोसा हो तो खुद को बाहर रखना बहुत आसान हो जाता है।
  3. लचीलापन : अपने आप में विश्वास आपके लचीलेपन या जीवन में आपके सामने आने वाली किसी भी चुनौती या प्रतिकूलताओं से वापस उछालने की क्षमता को बढ़ा सकता है। अपने आत्मविश्वास में सुधार करने से आपके जीवन पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। आपको अपने और अपनी क्षमताओं के बारे में बेहतर महसूस करने में मदद करने के अलावा, यह आपके रिश्तों को मजबूत बना सकता है और आपको तनाव के प्रति अधिक लचीला बना सकता है।

आत्मविश्वास क्यों और कैसे?

हर कोई कभी न कभी आत्मविश्वास के मुद्दों से जूझता है। सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। कई मामलों में, आत्मविश्वास से काम लेना सीखना वास्तव में आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद कर सकता है। 

अवसाद या चिंता का संकेत हो सकता है । यदि आपके आत्मविश्वास के मुद्दे आपके काम, सामाजिक जीवन या शिक्षा में बाधा डालते हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने पर विचार करें। एक चिकित्सक आपको समस्या को बेहतर ढंग से समझने, उपचार की सिफारिश करने और आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए कौशल विकसित करने के लिए आपके साथ काम करने में मदद कर सकता है।

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. आप सामाजिक रूप से अधिक आश्वस्त कैसे हो सकते हैं?
  2. यदि आपका आत्मविश्वास सामाजिक परिस्थितियों में पिछड़ जाता है, तो अपना दृष्टिकोण बदलने का प्रयास करें?
  3. समूह की बातचीत को एक तनाव के रूप में देखने के बजाय, उन्हें अपने आत्मविश्वास के निर्माण पर काम करने के अवसर के रूप में देखें?
  4. किसी ऐसे व्यक्ति को अपने साथ ले जाना जो आपको आत्मविश्वासी महसूस कराता हो, आपको लोगों के समूहों के आसपास अधिक सहज महसूस करने के लिए आवश्यक आत्म-विश्वास भी दे सकता है?
  5. सामाजिक घटना को स्वयं बनाने से भी मदद मिल सकती है क्योंकि आपको पता होगा कि क्या उम्मीद करनी है और कुछ स्तर का नियंत्रण है?
  6. यदि सामाजिक परिस्थितियाँ आपको कम आत्मविश्वास के साथ-साथ बहुत चिंता का कारण बनती हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने से मदद मिल सकती है?
  7. कभी-कभी कम आत्मविश्वास मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति जैसे आप अपने शरीर के बारे में अधिक आश्वस्त कैसे हो सकते हैं?
  8. यदि आपका आत्मविश्वास आपकी शारीरिक बनावट से जुड़ा है, तो अधिक सकारात्मक शारीरिक छवि विकसित करने से मदद मिल सकती है?
  9. अपने शरीर के उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय जिन्हें आप नापसंद करते हैं, उन क्षेत्रों की सराहना करने में अधिक समय व्यतीत करें जिनके बारे में आप अच्छा महसूस करते हैं?
  10. इसके अलावा, अपने शरीर की तुलना किसी और से न करें?
  11. कोई भी दो शरीर समान नहीं होते हैं और प्रत्येक की अपनी ताकत होती है?
  12. याद रखें कि इस दुनिया में हर आकार और आकार के लोगों के लिए जगह है?

Read more:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!